गुरुवार, 16 सितंबर 2010

हमर छत्तीसगढ़ : हरियर छत्तीसगढ़

  

पर्यावरण जागरूकता अभियान के अंतर्गत दिनांक 16-9-2010 को रायपुर जिले के ग्राम फिंगेश्वर एवं ग्राम जामगांव में आयोजित कार्यक्रम का उत्साह-जनक नजारा .........


फोटो क्रमांक-01
फोटो क्रमांक-02
फोटो क्रमांक-03
फोटो क्रमांक-04
फोटो क्रमांक-05
                                                                                                     
फोटो क्रमांक-06
फोटो क्रमांक-07

फोटो क्रमांक-08
फोटो क्रमांक-09
फोटो क्रमांक-10
फोटो क्रमांक-11
फोटो क्रमांक-12

9 टिप्‍पणियां:

  1. ऐसे प्रयास होने ही चाहिये शुभकामनयें ।

    उत्तर देंहटाएं
  2. लेखन के लिये “उम्र कैदी” की ओर से शुभकामनाएँ।

    जीवन तो इंसान ही नहीं, बल्कि सभी जीव जीते हैं, लेकिन इस समाज में व्याप्त भ्रष्टाचार, मनमानी और भेदभावपूर्ण व्यवस्था के चलते कुछ लोगों के लिये मानव जीवन ही अभिशाप बन जाता है। अपना घर जेल से भी बुरी जगह बन जाता है। जिसके चलते अनेक लोग मजबूर होकर अपराधी भी बन जाते है। मैंने ऐसे लोगों को अपराधी बनते देखा है। मैंने अपराधी नहीं बनने का मार्ग चुना। मेरा निर्णय कितना सही या गलत था, ये तो पाठकों को तय करना है, लेकिन जो कुछ मैं पिछले तीन दशक से आज तक झेलता रहा हूँ, सह रहा हूँ और सहते रहने को विवश हूँ। उसके लिए कौन जिम्मेदार है? यह आप अर्थात समाज को तय करना है!

    मैं यह जरूर जनता हूँ कि जब तक मुझ जैसे परिस्थितियों में फंसे समस्याग्रस्त लोगों को समाज के लोग अपने हाल पर छोडकर आगे बढते जायेंगे, समाज के हालात लगातार बिगडते ही जायेंगे। बल्कि हालात बिगडते जाने का यह भी एक बडा कारण है।

    भगवान ना करे, लेकिन कल को आप या आपका कोई भी इस प्रकार के षडयन्त्र का कभी भी शिकार हो सकता है!

    अत: यदि आपके पास केवल कुछ मिनट का समय हो तो कृपया मुझ "उम्र-कैदी" का निम्न ब्लॉग पढने का कष्ट करें हो सकता है कि आपके अनुभवों/विचारों से मुझे कोई दिशा मिल जाये या मेरा जीवन संघर्ष आपके या अन्य किसी के काम आ जाये! लेकिन मुझे दया या रहम या दिखावटी सहानुभूति की जरूरत नहीं है।

    थोड़े से ज्ञान के आधार पर, यह ब्लॉग मैं खुद लिख रहा हूँ, इसे और अच्छा बनाने के लिए तथा अधिकतम पाठकों तक पहुँचाने के लिए तकनीकी जानकारी प्रदान करने वालों का आभारी रहूँगा।

    http://umraquaidi.blogspot.com/

    उक्त ब्लॉग पर आपकी एक सार्थक व मार्गदर्शक टिप्पणी की उम्मीद के साथ-आपका शुभचिन्तक
    “उम्र कैदी”

    उत्तर देंहटाएं
  3. नई पीढ़ी को अपने पर्यावरण से जोड़ने का प्रेरणादायक प्रयास.

    आभार.
    सादर
    डोरोथी.

    उत्तर देंहटाएं
  4. अभिनव तस्वीरें हैं : अभिनव कार्यक्रम है
    पर्यावरण , विकट समस्या है आज की.
    चेतना जरूरी है.
    - विजय

    उत्तर देंहटाएं
  5. सार्थक प्रयास.

    महाष्टमी की बधाई .

    उत्तर देंहटाएं
  6. बढिया बहुत बढिया कोशिश. सुन्दर तस्वीरें.
    विजयादशमी की अनन्त शुभकामनायें.

    उत्तर देंहटाएं
  7. भाईसाब आपको बहुत शुभकामनयें-हरियाली के साथ लाल्बती के लिए अनेक बधाईया-- hamrbilaspur.blogspot.com

    उत्तर देंहटाएं